Ticker

6/recent/ticker-posts

नीट यूजी काउंसलिंग स्थगित, सुप्रीम कोर्ट में 8 जुलाई को होनी है केस की सुनवाई

नई दिल्ली। नीट यूजी के लिए काउंसलिंग को मेडिकल काउंसलिंग कमेटी यानी एमसीसी ने अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है। अभी नई डेट जारी नहीं की गई है, जल्द ही इसके बारे में जानकारी दी जाएगी। यह फैसला तब किया गया है, जब आज से नीट यूजी की काउंसलिंग के रजिस्ट्रेशन शुरू होने थे।आपको बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने पहले सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि काउंसलिंग प्रक्रिया 6 जुलाई, 2024 को शुरू होगी, लेकिन एमसीसी ने इसको लेकर कोई डिटेल्ड शेड्यूल भी जारी नहीं किया था। 

सुप्रीम कोर्ट ने नीट यूजी की काउंसलिंग पर रोक लगाने से किया था इनकार

आपको बता दें कि नीट मामले में दायर याचिकाओं पर सुनवाई कर रहे सुप्रीम कोर्ट ने पहले कहा था कि फिलहाल नीट काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाई जाएगी। अब इस मामले की सुनवाई सोमवार 8 जुलाई को होनी है। जस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस असदुद्दीन ने सुनवाई के बाद काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। इसके बाद 20 जून को एक और याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस विक्रम नाथ की बेंच ने NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से दोबारा इनकार किया था।

शुक्रवार को केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में दायर किया हलफनामा

आपको बता दें कि इससे पहले शनिवार को केंद्र सरकार ने परीक्षा रद्द न करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया है। केंद्र सरकार ने इस मामले की सुनवाई कर रही बेंच को बताया कि नीट-यूजी की परीक्षा को रद्द नहीं किया जा सकता है, क्योंकि  केंद्र का कहना है कि परीक्षा में बड़े स्तर पर अनियमिततताओं के कोई सबूत नहीं पाए गए हैं, ऐसे में नीट एग्जाम को दोबारा कराने की जरूरत नहीं है। केंद्र ने यह भी कहा कि नीट की दोबारा परीक्षा कराने पर इसका प्रभाव लाखों उम्मीदवारों पर पड़ेगा और अखिल भारतीय परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए सभी कदम उठाए गए हैं।

5 चरणों में होती है काउंसलिंग की प्रक्रिया

नीट यूजी काउंसलिंग प्रक्रिया में कई चरणों में होती है। इसमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, ऑप्शन भरना और लॉक करना, सीट एलॉटमेंट और आखिर में एलॉटेड कॉलेज में रिपोर्ट करना शामिल है। इस पूरी प्रक्रिया में स्टूडेंट्स को कई डॉक्यूमेंट्स की भी जरूरत होती है।

Post a Comment

0 Comments