Ticker

6/recent/ticker-posts

परकोलेशन टैंक में इंजेक्शन वेल के निर्माण कार्य का किया शुभारंभ

 

राजनांदगांव। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने आज राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम बरगा में वृक्षारोपण महाभियान तथा 'एक पेड़ माँ के नामÓ अंतर्गत पौधरोपण किया एवं परकोलेशन टैंक में इंजेक्शन वेल के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने राजनांदगांव वनमंडल अंतर्गत नि:शुल्क पौधा वितरण वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस दौरान उन्होंने महिलाओं को विभिन्न फलदार एवं छायादार पौधे वितरित किए। विधानसभा अध्यक्ष ग्रामवासियों से रूबरू हुए और उनसे से गांव की समस्याओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि पौधरोपण पर्यावरण संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण कार्य है, सभी ग्रामवासी इस कार्य के लिए आगे आएं।

इसके साथ ही जल संरक्षण के लिए कार्य करने की आवश्यकता है, ताकि पेयजल की उपलब्धता बनी रहे। शासन के साथ ही उद्योगपति, स्वयंसेवी संस्थान हम सभी को मिलजुल कर पर्यावरण संरक्षण के लिए बेहतर कार्य करना है, जिससे राजनांदगांव जिले  के भू-जल स्तर में वृद्धि हो सके तथा स्वच्छ पर्यावरण सभी को मिल सके।

कलेक्टर  संजय अग्रवाल ने उन्हें मिशन जल रक्षा अंतर्गत किए जा रहे कार्य तथा परकोलेशन टैंक में इंजेक्शन वेल के संबंध में जानकारी दी। स्वसहायता समूह की ज्योति भारद्वाज ने मिशन जल रक्षा के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि पहले गांव में पानी की बहुत समस्या थी, लेकिन लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा बोर कराने से तथा मनरेगा अंतर्गत मिनी परकोलेशन टैंक के निर्माण के बाद भू-जल स्तर में वृद्धि हुई है। इससे ग्रामीणों को राहत मिली है।ज्योति भारद्वाज ने इसके लिए शासन को धन्यवाद दिया।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह को जानकारी देते हुए कलेक्टर  संजय अग्रवाल ने बताया कि जिले भर में मिशन जल रक्षा अंतर्गत पौधरोपण के साथ ही जल संरक्षण के प्रति जनसामान्य में जागरूकता लाने के लिए कार्य किया जा रहा है। जिला पंचायत सीईओ सुश्री सुरूचि सिंह ने मनरेगा के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में जल संरक्षण के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। इस अवसर पर एक पेड़ माँ के नाम की सोच के साथ पौधे लगाने के लिए सभी को प्रेरित किया गया तथा पौधों के संरक्षण के लिए नि:स्वार्थभाव से सेवा कार्य करने के लिए कहा।


Post a Comment

0 Comments