Ticker

6/recent/ticker-posts

छूटे हुए लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश

सारंगढ़ बिलाईगढ़। जिले के 79.9 प्रतिशत जनसंख्या का आयुष्मान कार्ड बन चुका है। कलेक्टर धर्मेश साहू ने सभी नागरिकों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जिले में छूटे हुए सभी व्यक्तियों को अभियान में जोड़कर उनका शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड पंजीयन करने का लक्ष्य रखा है, जिसे पूरा करने के लिए 16 से 31 जुलाई 2024 तक जिले में अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान की प्रारंभिक तैयारी विगत एक सप्ताह से सारंगढ़ के कलेक्टोरेट और जनपद पंचायत में लगातार पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, शिक्षक, स्वास्थ्य विभाग के मैदानी कर्मचारी को नियमित रूप से आवश्यक प्रशिक्षण, लोकेशन बदलने के लिए आदेश और अन्य आवश्यक सारी सुविधाएं मुहैया कराया गया है ताकि वह घर-घर जाकर छूटे हुए व्यक्तियों का आधार अपडेट और आयुष्मान कार्ड बनाएं। 

आयुष्मान कार्ड से लाभ

आयुष्मान कार्ड से प्रत्येक पात्र परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक के नि:शुल्क उपचार का लाभ है। देशभर के किसी भी चिह्नित सरकारी या निजी अस्पताल में मुफ्त ईलाज की सुविधा है। भर्ती होने से 7 दिन पहले तक की जांचें, भर्ती के दौरान उपचार व भोजन और डिस्चार्ज होने के 10 दिन बात तक का चेकअप व दवाएं नि:शुल्क उपलब्ध है। अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में आयुष्मान कार्ड से कोरोना, कैंसर, गुर्दा रोग, हृदय रोग, डेंगू, चिकुनगुनिया, मलेरिया डायलिसिस, घुटना व कूल्हा प्रत्यारोपण, नि:संतानता, मोतियाबिंद और अन्य चिह्नित गंभीर बीमारियों का नि:शुल्क उपचार किया जाता है।

आयुष्मान कार्ड अभियान के नोडल अधिकारी

इसके जिला स्तर पर नोडल अधिकारी हरिशंकर चौहान हैं। इस अभियान के लिए एसडीएम अपने राजस्व अनुविभाग में नोडल अधिकारी हैं। इसी प्रकार ब्लॉक में सीईओ और बीएमओ सहायक नोडल अधिकारी है। इसी प्रकार सीएमओ अपने नगरी निकाय के नोडल अधिकारी हैं।

Post a Comment

0 Comments