Ticker

6/recent/ticker-posts

सिस्टम कमजोर, रायपुर और बस्तर में तापमान बढ़ा

 


रायपुर। प्रदेश में मानसून फिलहाल कमजोर हो गया है। मंगलवार को मौसम लगभग साफ रहा। ज्यादातर जगहों पर बारिश नहीं हुई। आसमान साफ होने के कारण तेज धूप पड़ी। राज्य के ज्यादातर हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से काफी ज्यादा रिकार्ड किया जा रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में ही हल्की से मध्यम और एक-दो जगहों पर भारी बारिश के संकेत है। राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा।


प्रदेश को प्रभावित करने वाला कोई ताकतवर सिस्टम अभी सक्रिय नहीं है। समुद्र से हल्की नमी आ रही है। खासकर उत्तरी छत्तीसगढ़ में ही समुद्री हवा का ज्यादा प्रभाव है। मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ में मौसम पूरी तरह खुल गया है। राजधानी रायपुर में करीब 20 दिन बाद तेज धूप निकली। दोपहर का तापमान 35 डिग्री पहुंच गया। यह सामान्य से 4.7 डिग्री ज्यादा है। सुबह हवा में नमी 83 फीसदी थी। यह शाम तक गिरकर 64 फीसदी के आसपास पहुंच गई।


रात का तापमान भी सामान्य से 1.6 डिग्री ज्यादा रहा। बस्तर संभाग में जगदलपुर सबसे गर्म रहा। यहां दिन का तापमान 32.7 डिग्री रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म राजनांदगांव रहा। यहां तापमान 36 डिग्री रिकार्ड किया गया। अंबिकापुर, पेंड्रारोड, दुर्ग आदि जगहों पर भी दिन का तापमान 32 डिग्री और उसके आसपास रहा।


ज्यादातर जगहों पर हल्की बारिश


मौसम साफ होने के कारण ज्यादातर जगहों पर बारिश नहीं हुई। जगहों पर हल्की वर्षा रिकार्ड की गई। सबसे ज्यादा बलरामपुर जिले के रामानुजनगर में 40 मिमी पानी गिरा। रामचंद्रपुर, कोचली में 30, वाड्रफनगर, प्रेमनगर, मनेंद्रगढ़, लोरमी में 20 मिमी बारिश हुई। अन्य कई जगहों पर हल्की वर्षा हुई।


मौसम विज्ञानियों के अनुसार उत्तरी और पश्चिमी भारत से बंगाल की खाड़ी तक कुछ सिस्टम बने हुए हैं। इसके असर से बुधवार 14 अगस्त को प्रदेश में नमी रहने के कारण कई स्थानों पर हल्की बारिश होने और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। रायपुर में भी हल्के बादल रहेंगे। गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। दिन का तापमान 34 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

Post a Comment

0 Comments