Ticker

6/recent/ticker-posts

नई लाइन बनने से अब यात्रियों का बचेगा समय, ट्रेनों की स्पीड भी बढ़ेगी

 


रायपुर। रायपुर स्टोर डिपो में एक ही रेल लाइन है। इस वजह से बिलासपुर और विशाखापट्नम की ओर से डिपो आने वाली मालगाड़ियों को रायपुर ब्लाक हाल्ट के पास रोकना पड़ता है। कई बार मंदिरहसौद और आरंग महानदी स्टेशन पर भी यात्री ट्रेनों को रोकना पड़ता है। इससे यात्रियों का 5 से 20 मिनट तक बर्बाद होता है। कई बार यह इंतजार और लंबा हो जाता है।

लेकिन अब रायपुर ब्लाक हाल्ट मंडी गेट में नई रेल लाइन जोड़ने का काम तेज गति से चल रहा है। इस वजह से जल्द ही मालगाड़ियों की वजह से यात्री ट्रेनों को नहीं रोकना पड़ेगा। इस काम को पूरा करने के लिए रेलवे ने 12 अगस्त की सुबह 9 से रात 9 बजे तक मंडी गेट रेलवे क्रासिंग को सड़क यातायात के लिए बंद रखा था। इससे लोगों को परेशानी भी हुई।

रायपुर से विशाखापट्टनम रूट पर एक दिन में करीब एक दर्जन से अधिक यात्री ट्रेन एवं 40 से ज्यादा मालगाड़ी गुजरती है। हाल ही में रेलवे ने दोहरीकरण का काम पूरा किया है। इस पटरी पर ट्रेनों का आवागमन भी शुरू हो गया है। लेकिन रायपुर स्टोर डिपो में एक ही रेल लाइन थी। इस वजह से ट्रेनें रोकनी पड़ती थी। मालगाड़ी के रवाना होने के बाद ही दूसरी ट्रेन को डिपो में लाने बाद ही यात्री गाड़ी को हरी झंडी मिलती है। लेकिन अब सिंगल लाइन को दोहरी लाइन में जोड़ने के बाद यह समस्या लगभग खत्म हो जाएगी।

गौरतलब है कि रायपुर से टिटलागढ़ की दूरी 200 किमी है। इसे वाल्टेयर रेल लाइन के नाम से भी जाना जाता है। वर्तमान में इस रूट से एक दर्जन से अधिक एक्सप्रेस ट्रेनें रवाना होती हैं। पहले यह डबल लाइन नहीं थी। इस वजह से इसकी गिनती मुख्य रूट में नहीं होती थी। लाइन दोहरीकरण हो जाने के बाद अब यह मेन लाइन बन गई है।

Post a Comment

0 Comments