Ticker

6/recent/ticker-posts

कोलकाता और अहमदाबाद के संस्थान के साथ एमओयू: उद्यमिता संस्थान से राज्य में बढ़ेगी निर्यात

 


 

रायपुर। छत्तीसगढ़ में निर्यात सुविधा केंद्र और भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान की स्थापना की जाएगी। इससे प्रदेश में निर्यात की गतिविधियां बढ़ेंगी। मंगलवार को मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और उद्योग मंत्री लखन देवांगन की उपस्थिति में सीएम हाउस में एक एमओयू हुआ। इसमें राज्य में भारतीय विदेश व्यापार संस्थान कोलकाता के निर्यात सुविधा केंद्र और भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद के प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

भारतीय विदेश व्यापार संस्थान के सुविधा केंद्र स्थापित होने से राज्य से निर्यात करने वाले व्यवसायियों को मार्गदर्शन मिलेगा। साथ ही प्रदेश के युवाओं को उद्यमिता विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रदेश में राष्ट्रीय स्तर के इन दो केंद्रों की स्थापना से प्रदेश व्यावसायिक और वाणिज्यिक गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलेगा।

पुल के दोनों ओर अस्थाई बैरियर, रिफ्लेक्टर और साइन-बोर्ड

बारिश के दिनाें में हादसे राेकने के लिए प्रदेश की नदियों पर बने पुलों के दोनों ओर अस्थाई बैरियर, रिफ्लेक्टर और साइन-बोर्ड लगाए जाएंगे। डिप्टी सीएम अरूण साव के निर्देश पर सभी विभागीय अधिकारियों को इसका परिपत्र जारी किया है। उन्होंने सभी अधीक्षण अभियंताओं को हर 15 दिनों में इस संबंध में की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को क्षतिग्रस्त पुलों की रेलिंग एवं क्रैश बैरियर में सुधार कराने को भी कहा है।

पीडब्ल्यूडी के प्रमुख अभियंता केके पीपरी ने कहा है कि ऐसे सभी स्थानों और मार्गों जिनमें बारिश में लोगों के लिए समस्या की स्थिति उत्पन्न होती है, उन पर विशेष ध्यान दिया जाए। बारिश के दिनों में नदी-नालों पर बाढ़ एवं कई स्थानों में सड़कें डूबने जैसी स्थिति होती है। इन स्थितियों में जान एवं माल की सुरक्षा तथा कार्यस्थलों पर सुरक्षित काम के लिए व्यवस्था करने के लिए कहा है।


Post a Comment

0 Comments