Ticker

6/recent/ticker-posts

65 सफाई कर्मचारियों ने निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त की

भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के ‘स्वच्छता ही सेवा-2024’ अभियान के तहत, 24 सितंबर 2024 को भिलाई इस्पात कल्याण चिकित्सालय (बीआईकेसी), सेक्टर-6 में, ‘स्वच्छता मित्र स्वास्थ्य सुरक्षा शिविर’ का आयोजन किया गया। यह एक दिवसीय शिविर, बीएसपी के सफाई कर्मचारियों को निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएँ प्रदान करने के लिए आयोजित किया गया था। बीएसपी के कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व विभाग (सीएसआर), और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग (एमएंडएचएस) के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस स्वास्थ्य शिविर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि, संयन्त्र के कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधन) पवन कुमार थे।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांयें) डॉ कौशलेन्द्र ठाकुर एवं मुख्य महाप्रबन्धक (टीएसडी एवं सीएसआर) उत्पल दत्ता विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इसके अतिरिक कार्यक्रम में, महाप्रबन्धक (सीएसआर) शिवराजन नायर, एसीएमओ (एमएंडएचएस) डॉ. नोहर सिंह ठाकुर और सहायक महाप्रबंधक  (ईडी एचआर सचिवालय) के के साहू  भी उपस्थित थे। इस एक दिवसीय स्वास्थ्य शिविर में कुल 65 सफाई कर्मचारियों ने ब्लड शुगर, एचबी और बीपी जांच सहित नि:शुल्क निवारक स्वास्थ्य जांच (प्रिवेंटिव चेकअप) का लाभ उठाया। सफाई कर्मचारियों को नि:शुल्क दवाइयां भी वितरित की गईं।

इस अवसर पर उपस्थित स्वच्छता मित्र कार्यकर्ताओं को अतिथियों द्वारा एक पीपीई किट और सेफ्टी गियर हैम्पर बैग देकर सम्मानित किया गया, जिसमें एक एप्रन, हाथ के दस्ताने, मास्क, सूती का तौलिया, नहाने का साबुन, कपड़े साफ करने का साबुन और डेटॉल एंटीसेप्टिक लिक्विड की एक बोतल शामिल थी। इस अवसर पर एम एंड एचएस विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक एसीएमओ (एम एंड एचएस) डॉ. प्रभदीप कौर,  वरिष्ठ परामर्शदाता (एम एंड एचएस) डॉ. राजशेखर, डॉ. निशि मिंज, डॉ. एम. सरस्वती सहित  एम एंड एचएस और सीएसआर विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण तथा स्वच्छता मित्र सफाई कर्मचारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

पवन कुमार ने अपने संबोधन में सफाई कर्मचारियों से आग्रह किया कि वे हमेशा स्वच्छता, साफ-सफाई के प्रति और संक्रमण तथा बीमारियों से बचने के लिए सावधान रहें। सफाई और कचरा प्रबंधन में लगे होने के कारण आप सफाई मित्र, संक्रमण के संपर्क में भी आते हैं। पवन कुमार ने कहा यह कोई एक दिन का स्वास्थ्य शिविर या प्रिवेंटिव चेकअप का अवसर नहीं है, जब हम सफाई कर्मचारियों के लिए यह स्वास्थ्य शिविर लगा रहे हैं। आप सभी किसी भी दिन भिलाई इस्पात कल्याण चिकित्सालय में निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

डॉ. कौशलेंद्र ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा, कि केंद्र सरकार और सभी सरकारी निकाय स्वच्छता और इसके प्रति जागरूकता के लिए गंभीरता से काम कर रहे हैं। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग सफाई कर्मचारियों की शारीरिक और चिकित्सकीय भलाई सुनिश्चित करने के लिए अपना पूरा समर्थन देता है, क्योंकि उनके प्रयासों से ही समाज को स्वच्छ, स्वस्थ और संक्रमण मुक्त वातावरण में रहने का अवसर प्राप्त होता है, जिससे बीमारियों को दूर रखने में मदद मिलती है। उत्पल दत्ता  ने अपने संबोधन में कहा कि हमारे स्वच्छता मित्र कार्यकर्ता 365 दिन इसलिए काम करते हैं, ताकि हम स्वच्छ वातावरण में रह सकें और स्वच्छ हवा में सांस ले सकें।

समाज उनका बहुत आभारी है। आज यह शिविर समाज के प्रति उनके द्वारा की जा रही महान सेवा के लिए आभार व्यक्त करने का अवसर है। डॉ. नोहर सिंह ठाकुर, डॉ. प्रभदीप कौर और डॉ. निशि मिंज ने स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों, स्व-स्वच्छता, सफाई, संक्रमण से सावधानियों और स्वस्थ आहार का पालन करने की आवश्यकता और महत्व पर बहुमूल्य जानकारी साझा की। सफाई कर्मचारियों ने कार्यक्रम में उत्साहपूर्वक भाग लिया, साथ ही स्वास्थ्य और संक्रमण से संबंधित शंकाओं और प्रश्न किये गए, जिनका समाधान सलाहकारों द्वारा किया गया।

Post a Comment

0 Comments