Ticker

6/recent/ticker-posts

कोण्डागांव में प्रभारी सचिव ने की विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

कोण्डागांव। कोंडागांव जिले के प्रभारी सचिव भीम सिंह ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले के समग्र विकास के लिए सभी विभागों के अधिकारियों द्वारा समन्वय स्थापित कर टीम भावना के साथ दायित्व निर्वहन किया जाए। उन्होंने बैठक की शुरुआत में  राजस्व विभाग के कार्यों मसाहती ग्राम, राजस्व ग्राम, स्वामित्व योजना, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, नक्शा बटांकन की विस्तृत समीक्षा की और मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त की। इन सभी योजनाओं की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर कुणाल दुदावत ने खरीफ फसल की गिरदावरी के बारे में बताया कि जिले में डिजिटल क्रॉप सर्वे के लिए कार्ययोजना बनाई गई है जो मोबाइल एप के माध्यम से की जाएगी। इसे किसान स्वयं अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले में हो रहे शेड निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की गई। सभी जनपद पंचायत सीईओ ने अपनी-अपनी ब्लॉकों में चल रहे निर्माण कार्यों की स्थिति की जानकारी दी। इसके अलावा, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चल रहे आवास निर्माण कार्यों पर भी चर्चा हुई। प्रभारी सचिव श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे हितग्राहियों को आवास निर्माण के लिए प्रोत्साहित करें और यदि हितग्राही आवास निर्माण करने में असमर्थ हैं, तो पंचायत को इसमें सहयोग करने को कहा।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिले की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए "लखपति दीदी" योजना की प्रगति पर भी चर्चा की गई। श्री सिंह ने योजना की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया और इस दिशा में और प्रयास करने का निर्देश दिया ताकि अधिक से अधिक महिलाएं इस योजना से लाभान्वित हो सकें।

स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए प्रभारी सचिव ने आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र, सिकल सेल कार्यक्रम और जिले में चल रहे एनीमिया मुक्त कोण्डागांव अभियान की प्रगति की जानकारी ली। इस दौरान जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में 66,727 लोगों को आयुष्मान कार्ड का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इस पर तेजी से कार्य किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम के तहत जिले में चल रहे कार्यों की भी जानकारी दी गई। प्रभारी सचिव श्री सिंह ने इस कार्यक्रम का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया ताकि इस योजना से अधिक लोग लाभान्वित हो सकें।

कुपोषण मुक्ति पर चर्चा करते हुए प्रभारी सचिव ने कुपोषित बच्चों के उपचार पर जोर दिया। उन्होंने पोषण पुनर्वास केंद्रों की प्रगति की जानकारी ली और अधिकारियों को शत-प्रतिशत परिणाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं पर भी ध्यान केंद्रित किया गया जिसमें महतारी वंदन योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना और भोजन तिहार शामिल हैं। कलेक्टर ने बताया कि जिले के कुछ आंगनबाड़ी केंद्रों की विशेष रूप से निगरानी की जा रही है ताकि कुपोषण की समस्या को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सके।

कृषि विभाग के तहत किसान क्रेडिट कार्ड और फसल बीमा योजना की समीक्षा की गई। प्रभारी सचिव ने इस वर्ष किसानों को मिले लाभ और लोन वितरण की जानकारी ली और किसानों को लोन के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही जिले में मिलेट्स की फसल और उसकी बिक्री पर चर्चा की गई। प्रभारी सचिव श्री सिंह ने मिलेट्स की खरीदी का प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया ताकि किसानों को उचित समर्थन मूल्य मिल सके।

बैठक में जिले के पारंपरिक कारीगरों को सशक्त बनाने के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत दिए जा रहे प्रशिक्षण कार्यों की भी जानकारी ली गई। प्रभारी सचिव श्री सिंह ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि कारीगरों को दी जा रही प्रशिक्षण योजनाओं का पूरा लाभ मिले और उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए प्रभारी सचिव श्री सिंह ने पीएमश्री योजना की प्रगति की जानकारी ली। कलेक्टर ने बताया कि जिन स्कूलों के परीक्षा परिणाम कमजोर रहे हैं, उनके प्रदर्शन में सुधार के लिए कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही जिले में साक्षरता दर को बढ़ाने के लिए उल्लास कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है।


Post a Comment

0 Comments