Ticker

6/recent/ticker-posts

दिवाली से पहले ही दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति 'गंभीर'


नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर की हवा मेें प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है. दिल्लीवालों को आने वाले हफ्ते में वायु गुणवत्ता के मामले में चिंताजनक स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. पूर्वानुमान से संकेत मिलता है कि 28 अक्टूबर से 30 अक्टूबर, 2024 तक दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में रहेगी. पटाखे और पराली जलाने जैसे कारक स्थिति को और खराब कर सकते हैं. जिससे 30 अक्टूबर तक प्रदूषण का स्तर 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच सकता है. मुश्किल ये भी है, वर्तमान मौसम संबंधी परिस्थितियां प्रदूषकों को दिल्ली से दूर ले जाने के लिए अनुकूल भी नहीं हैं, जिसके परिणामस्वरूप शहर में स्थिर हवा हानिकारक कणों को टिकाए रखती है. आईआईटीएम, पुणे द्वारा किए गए पूर्वानुमान ने अगले 6 दिनों के लिए प्रदूषण का पूर्वानुमान जारी किया गया है.

हवाओं के साथ रहेगा स्मॉग

इस अवधि के दौरान, दक्षिण-पूर्व से आने वाली प्रमुख सतही हवाओं की गति 28 अक्टूबर को 8 किमी प्रति घंटे रहने की उम्मीद है, जो धीरे-धीरे 30 अक्टूबर तक 6 से 12 किमी प्रति घंटे के बीच हो जाएगी. इन हवाओं के साथ सुबह स्मॉग भी रहेगा लेकिन आसमान साफ रहेगा, जिससे प्रदूषण के स्तर को कम करने में बहुत कम मदद मिलेगी.

हवाओं की धीमी गति और दिशा, साथ ही सुबह के समय धुंध का बनना, रात भर जमा होने वाले प्रदूषकों के प्रभावी फैलाव में बाधा डालता है. अगले कुछ दिनों में 1500 से 1550 मीटर तक की अधिकतम मिश्रण गहराई का पूर्वानुमान लगाया गया है. साथ ही लगातार कम वेंटिलेशन इंडेक्स भी प्रदूषण फैलाने वाले कारकों को कम करने के लिए प्रतिकूल परिस्थितियों का संकेत देता है. वेंटिलेशन इंडेक्स, जो 30 अक्टूबर तक 2800 m²/s तक कम हो जाएगा, फैलाव में अनुकूल परिस्थितियों के लिए आवश्यक सीमा से नीचे है, जो वायु गुणवत्ता को कम करने के लिए बाहरी हस्तक्षेप की आवश्यकता को उजागर करता है.

पॉल्यूशन से बचने के लिए करें ये उपाय

सरकारी एजेंसियां की ओर से दिल्ली वालों को सलाह दी जाती है कि वे खराब वायु गुणवत्ता के लंबे समय तक संपर्क से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों से बचने के लिए एहतियाती उपाय करें, जैसे कि बाहरी गतिविधियों को सीमित करना और घर के अंदर एयर प्यूरीफायर का उपयोग करना शामिल है.

Post a Comment

0 Comments